top of page

लगातार आँसू बहते रहने एवं आँख के नासूर का बॉटॉक्स से ईलाज एवं दूरबीन से ऑपरेशन (Endonasal DCR)

आँख के नासूर का ईलाज दूरबीन ऑपरेशन उदयपुर में, DCR Surgery - Best Endonasal DCR in Udaipur
Excessive Lacrymation

आँसू सिर्फ ख़ुशी के या ग़म के ही नहीं होते, कई बार आँसू बीमारी के भी होते हैं! जय दृष्टि आई हॉस्पिटल की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ शर्वा पंड्या के अनुसार आँखों की कुछ ऐसी बीमारियां होती हैं, जिनमें आँखों से लगातार आँसू बहते रहते हैं, जैसे नासूर (डेक्रायोसिस्टाइटिस), आँसू की नली (जो आँख को नाक से जोड़ती है) का बंद हो जाना, अत्यधिक मात्रा में आँसू बनना आदि। इन सभी बिमारियों को अलग अलग ईलाज / ऑपरेशन से ठीक किया जा सकता है।


आई स्पेशलीस्ट डॉ शर्वा पंड्या के अनुसार नासूर का ईलाज एक ऑपरेशन से किया जाता है, जिसे डी.सी.आर. सर्जरी कहते हैं। उक्त ऑपरेशन दूरबीन पद्धति से (एंडोनेज़ल डी.सी.आर.) बिना चिरे और बिना टांके के भी की जाती है। इस पद्धति से ऑपरेशन करने पर किसी भी प्रकार का मार्क / दाग़ चेहरे की स्किन पर नहीं रहता। आँख के नासूर की सर्जरी अधिकतर इंजेक्शन से सुन्न करके किया जाता है लेकिन आवश्यकता पढ़ने पर पूर्ण रूप से बेहोश करके भी किया जाता है।


आँख के नासूर का दूरबीन से ऑपरेशन

आँसू की नली बंद हो जाने पर (एन.एल.डी. ब्लॉकेड) का उपचार सीरिजिंग अथवा स्टेंट लगा कर किया जाता है। अगर आँसू अधिक मात्रा में बन रहे हों तो उसे बॉटॉक्स इंजेक्शन लगा कर ठीक किया जा सकता है।


मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ उपवन पंड्या ने बताया कि आँखों से लगातार आँसू बहने के उपरोक्त सभी अत्याधुनिक उपचार अब उदयपुर के जय दृष्टि आई हॉस्पिटल में उपलब्ध हैं। उक्त ऑपरेशन एवं इलाज कि केशलेस सुविधा मेडिक्लेम तथा राज्य सरकार कि चिरंजीवी एवं RGHS योजना में उपलब्ध कोड के अनुसार जय दृष्टि आई हॉस्पिटल में उपलब्ध है।

871 views0 comments

Related Posts

See All
bottom of page